युवा भाजपा नेता की हेल्थ सप्लीमेंट फूड पाउडर खाने से हुई मौत, लीवर और किडनी हो गई थी खराब।

0
37

कन्नौज/उत्तरप्रदेश – कन्नौज जिले के तालग्राम कोतवाली क्षेत्र में हेल्थ सप्लीमेंट फूड पाउडर खाने से युवा भाजपा नेता की हालत बिगड़ गई। इलाज के दौरान कानपुर के एक निजी नर्सिंग होम में शनिवार देर रात मौत हो गई। शव घर आते ही होली त्योहार की खुशियां मातम में बदल गईं और परिवार में कोहराम मच गया। परिजनों को सांत्वना देने के लिए भाजपा नेता घर पहुंचे।

तालग्राम कस्बे के कटरा मोहल्ला निवासी विशाल उर्फ बिट्टू पटेल (26) भाजपा मंडल कार्यकारिणी के सदस्य थे और खेती के साथ शटरिंग का कार्य करते थे। पिता वीरेंद्र ने बताया कि विशाल जिम करने जाता था। किसी की सलाह पर हेल्दी फूड पाउडर का प्रयोग करने लगा। शुक्रवार की शाम हालत बिगड़ने पर फर्रुखाबाद के निजी अस्पताल लेकर गए।

सुधार न होने पर कानपुर एक निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया था। वहां इलाज के दौरान शनिवार रात को मौत हो गई। मंडल अध्यक्ष हरनाथ राजपूत, अन्नू यादव, अनिल मिश्रा आदि ने घर पहुंचकर शोक संवेदना व्यक्त की है। बड़े भाई संदीप और मां का रो-रो कर हाल बेहाल है। परिजनों ने रविवार को गंगा घाट पर अंतिम संस्कार कर दिया।

युवा भाजपा नेता विशाल उर्फ बिट्टू पटेल को कसरत का शौक था। वह चार साल से क्षेत्र के एक जिम में जाता था। शरीर को हष्ट-पुष्ट बनाने के लिए वह फूड सप्लीमेंट खाया करता था। डॉक्टरों का कहना है कि अत्यधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से उसके पेट में संक्रमण फैल गया। इस कारण लिवर, किडनी ने काम करना बंद कर दिया। फेफड़े में भी पानी भर गया। इसी से उसकी जान चली गई।
वजन बढ़ाने के पाउडर से हुआ संक्रमण
तालग्राम कस्बे के कटरा मोहल्ला में रहने वाले विशाल के दोस्त उसकी मौत से हैरत में हैं। दोस्तों का कहना है कि पहले तो उसने वजन बढ़ाने के लिए फूड सप्लीमेंट का प्रयोग किया। जब वजन ज्यादा बढ़ गया तो उसे कम करने के लिए भी उसी तरह के सप्लीमेंट का प्रयोग करने लगा।
उसके बुजुर्ग पिता वीरेंद्र पटेल के मुताबिक विशाल जिम जाता तो था, लेकिन साथ में कौन सी दवा खाता था। इसकी उन्हें जानकारी नहीं है। न ही पहले कभी उसने सेहत की खराबी को लेकर बात ही की थी। तीन दिन पहले ही उसकी तबीयत बिगड़ी, तो अस्पताल ले गए। इलाज के दौरान उसकी जान चली गई।
विशाल के पड़ोसी और करीबी मित्र अन्नू कुमार के मुताबिक कानपुर के रावतपुर में स्थित द्विवेदी नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया था। वहां डॉक्टर ने जांच के बाद ही जवाब दे दिया था। डॉक्टर के मुताबिक विशाल के पेट में काफी संक्रमण हो गया है। लिवर और किडनी ने काम करना बंद कर दिया और फेफड़ों में पानी भर गया। अपने साथी की इस तरह हुई मौत से उसके दोस्त भी सदमे में हैं।
विशाल की मौत की वजह सामने आने के बाद से कस्बे और आसपास के जिम संचालकों में खलबली है। जिम के दौरान वजन बढ़ाने के लिए फूड सप्लीमेंट के दुष्प्रभाव सामने आने की बात से लोगों में इसे लेकर चर्चा है। कुछ लोगों ने जिम संचालकों से इस बारे में बात करनी चाही तो वह जवाब देने से बचते नजर आए।
जिम करने के दौरान वजन बढ़ाने के लिए युवा जिस पाउडर का इस्तेमाल करते हैं, उनमें खतरनाक एनाबोलिक स्टेरॉयड मिला होता है। यह तेजी से शरीर को फुलाता है। युवाओं में यह भ्रम होता है कि वह शारीरिक रूप से मजबूत हो रहे हैं, जबकि हेल्दी पाउडर शरीर को खोखला कर रहा होता है।
तालग्राम सीएचसी के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. इरशाद सिद्दीकी बताते हैं कि हेल्दी पाउडर, फूड सप्लीमेंट और हाई प्रोटीन के नाम पर युवा झांसे में आकर शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे हार्ट अटैक, लिवर और किडनी में संक्रमण सहित कई गंभीर बीमारियां होती हैं। इसकी जगह ताजे फल, दूध और मेवा खाएं, तो बेहतर होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here