गढ़वाल सांसद अनिल बलूनी ने केंद्रीय विज्ञान मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह से की मुलाकात, तारामंडल और माउंटेन म्यूजियम प्रोजेक्ट को लेकर की चर्चा।

0
6

नई दिल्ली – गढ़वाल से लोक सभा सांसद और भाजपा के वरिष्ठ नेता अनिल बलूनी ने आज गुरुवार को नई दिल्ली में केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और पीएमओ में राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह से मुलाक़ात की और अपने संसदीय क्षेत्र गढ़वाल के पौड़ी में बनने वाले तारामंडल और माउंटेन म्यूजियम प्रोजेक्ट्स को लेकर चर्चा की तथा इन परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा करने में भारत सरकार से मदद की मांग की। डॉ सिंह ने दोनों प्रोजेक्ट्स को शीघ्रातिशीघ्र पूरा करने में हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

अनिल बलूनी के साथ बातचीत में केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि तारामंडल और माउंटेन म्यूजियम को पूरा करने में फंड, तकनीक या उपकरणों से लेकर जिस किसी भी चीज की जरूरत होगी, भारत सरकार तत्परता के साथ वह मदद मुहैया कराएगी। उन्होंने कहा कि तारामंडल को अत्याधुनिक बनाने के लिए एक्सपर्ट साइंटिस्ट की भी मदद ली जायेगी और जरूरत पड़ने पर उन्हें वहां भेजा भी जाएगा। डॉ सिंह ने पौड़ी में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने और उत्तराखंड के छात्रों को एक शैक्षिक प्रतिष्ठान का उपहार देने के श्री बलूनी के विजन की तारीफ़ की और कहा कि समय मिलते ही वे स्वयं भी इन परियोजनाओं का अवलोकन करने पौड़ी आयेंगे। डॉ सिंह ने कहा कि तारामंडल और माउंटेन म्यूजियम का निर्माण हो जाने पर और साथ ही वहां इको पार्क एवं सायंस पार्क के बन जाने पर यह क्षेत्र विद्यार्थियों के लिए शैक्षिक गतिविधियों और भ्रमण का बड़ा केंद्र बनेगा। इससे स्थानीय स्तर पर रोजगार भी सृजित होगा।

डॉ सिंह के साथ बातचीत के बाद गढ़वाल सांसद ने बताया कि केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री से उनकी चर्चा काफी सार्थक रही और माननीय मंत्री जी ने पौड़ी तारामंडल सहित वहां अन्य साइंटिफिक गतिविधियों को विकसित करने में भारत सरकार की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है। उन्होंने पौड़ी तारामंडल के निर्माण पर बड़ा अपडेट देते हुए कहा कि इस प्रोजेक्ट की टेंडर प्रक्रिया जारी है। जल्द ही टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी और आगे का काम शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि पौड़ी में तारामंडल, माउंटेन म्यूजियम के बनते ही दूसरे चरण में इको पार्क और सायंस पार्क पर भी काम जल्द से जल्द शुरू कराया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here