किसान जल्द से जल्द करवा लें ई-केवाईसी के काम, नहीं करवाने वाले किसानों की अटक सकती है 16वीं किस्त।

0
43

देहरादून – देश में चलने वाली लाभकारी और कल्याणकारी योजनाओं के जरिए लगभग हर एक वर्ग तक लाभ पहुंचाया जा रहा है। असंगठित क्षेत्र में काम करे वाले लोग, गरीब वर्ग के लोग, ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग, गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन बसर कर रहे लोग आदि। इन सभी के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है, जैसे किसानों के लिए भारत सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चला रही है।

इस योजना में साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त दी जाती है, लेकिन ई-केवाईसी जैसा काम करवाना किसानों के लिए बेहद जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये काम नहीं करवाया जाए तो किस्त अटक सकती है। तो चलिए जानते हैं किसान इस काम को कैसे करवा सकते हैं।

कब आ सकती है 16वीं किस्त?

  • मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मार्च में 16वीं किस्त जारी हो सकती है। हालांकि, अभी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। वहीं, ऐसे में जरूरी हो जाता है कि किसान ई-केवाईसी के काम को जल्द से जल्द करवा लें। न करवाने की स्थिति में किस्त अटक सकती है।

कैसे करवाएं ई-केवाईसी?

पहला तरीका

  • अगर आप पीएम किसान योजना से जुड़े हैं और आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर ई-केवाईसी करवा सकते हैं। यहां पर बायोमेट्रिक बेस्ड ई-केवाईसी की जाती है।

दूसरा तरीका

  • अगर आप चाहते हैं कि आपकी किस्त न अटके, तो तुरंत ई-केवाईसी के काम को पूरा करवा लें। इसके लिए आप पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल gov.in पर जा सकते हैं। यहां आप ओटीपी बेस्ड ई-केवाईसी करवा सकते हैं।

तीसरा तरीका

  • अगर आपने ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आप बैंक जाकर भी इस काम को करवा सकते हैं। यहां आपको ई-केवाईसी का फॉर्म भरना होता है और संबंधित दस्तावेज लगाकर इसे संबंधित अधिकारी को जमा करवाना होता है। इसके बाद आपकी ई-केवाईसी हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here