गंगोत्री नेशनल पार्क के गेट खुलने के साथ पर्यटकों के पहुंचने का सिलसिला शुरू, पहले दिन 60 पर्यटकों ने की गरतांग गली की सैर।

0
20

उत्तरकाशी – गंगोत्री नेशनल पार्क के गेट खुलने के साथ पर्यटकों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। पहले दिन पार्क क्षेत्र के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले गरतांग गली ट्रैक की सैर करने 60 पर्यटक पहुंचे। हालांकि, गोमुख-तपोवन ट्रैक क्षतिग्रस्त होने और प्रतिकूल मौसम से ट्रैक पर पर्यटकों व पर्वतारोहियों की आवाजाही प्रतिबंधित की गई है।

एक अप्रैल को गंगोत्री नेशनल पार्क के गेट पर्यटकों व पर्वतारोहियों के लिए खोले गए, इसके बाद पार्क क्षेत्र के नेलांग घाटी और गरतांग गली ट्रैक पर पर्यटक पहुंचने शुरू हो गए हैं। गरतांग गली पार्क क्षेत्र के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले ट्रैकों में से एक है। भारत-तिब्बत के बीच व्यापारिक संबंधों के गवाह इस ट्रैक को जीर्णोद्धार के बाद वर्ष 2021 में खोला गया था, जिसमें भैरव घाटी के समीप खड़ी चट्टान को काटकर रास्ता तैयार किया गया है।

देवदार की लकड़ी से तैयार सीढ़ीनुमा ट्रैक पर चहलकदमी पर्यटकों को रोमांच का अहसास कराती है। पार्क के रेंज अधिकारी प्रदीप बिष्ट ने बताया, पहले दिन गरतांग गली ट्रैक पर करीब 60 पर्यटक पहुंचे। पार्क के उपनिदेशक रंगनाथ पांडेय ने बताया, गोमुख तपोवन ट्रैक क्षतिग्रस्त होने के साथ बड़े-बड़े हिम खंड आए हैं। मौसम भी अनुकूल नहीं है। इस कारण फिलहाल इस ट्रैक पर पर्यटकों व पर्वतारोहियों को आवाजाही प्रतिबंधित की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here