निर्माणाधीन ग्रीन बिल्डिंग के अस्थायी भंडारण गृह की गिरी दीवार, दो घरों में घुसा मलबा, मौके पर पहुंची स्मार्ट सिटी लि. की टीम।

0
12

देहरादून – परिवहन निगम के वर्कशॉप परिसर में निर्माणाधीन ग्रीन बिल्डिंग के अस्थायी भंडारण गृह की दीवार पोकलेन का बूम लगने के कारण गिर गई। इससे बड़ा हादसा होने से बच गया। दीवार गिरने से आसपास स्थित दो घरों में मलबा घुस गया। आवागमन का रास्ता बंद हो गया। दीवार गिरने की सूचना पाकर स्मार्ट सिटी लि. की टीम मौके पर पहुंची।

देर शाम तक मलबा हटाकर रास्ता खोलने की कवायद जारी रही। ग्रीन बिल्डिंग का निर्माण करीब 188 करोड़ रुपये से परिवहन निगम वर्कशॉप परिसर में दून स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत किया जा रहा है। ग्रीन बिल्डिंग का काम केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के पास है। यहां पर बेसमेंट बनाने का काम इन दिनों चल रहा है।

वहीं एक अस्थायी भंडारण गृह बनाकर उसमें बजरी, रेत और अन्य निर्माण सामग्री को रखा गया है। सोमवार शाम पोकलेन मशीन का बूम लगने से भंडारण गृह की दीवार गिर गई। इस दौरान तेज कंपन हुआ तो परिवहन निगम वर्कशॉप परिसर की पुरानी दीवार और बिजली का खंभा भी गिर पड़ा। गनीमत थी कि आसपास कोई मौजूद नहीं था, वरना बड़ा हादसा हो सकता था।

वर्कशाप की दीवार काफी पुरानी
दीवार गिरने के बाद अंदर भरा सामान व मलबा आसपास के घरों में घुस गया। एक घर के गेट पर बिजली का खंभा गिर पड़ा। सूचना स्मार्ट सिटी की टीम को दी गई। टीम के सदस्य मौके पर पहुंचे और मलबा हटाने का काम शुरू कराया। गली को जाने वाला मुख्य रास्ता भी बाधित हो गया।

मोहल्ले के लोगों ने बताया कि वर्कशाप की दीवार काफी पुरानी है। यह 15 फीट ऊंची है। खुदाई के दौरान होने वाले कंपन से यह कई हिस्सों में गिरती रहती है। सोमवार को भी जब वर्कशाप की दीवार गिरी तो पुरानी दीवार भी गिर पड़ी। मोहल्ले के लोग दीवार गिरने के कारण सहमे हुए हैं। मोहल्ले के लोगों का कहना है कि दीवार का स्थायी समाधान किया जाना चाहिए।

स्मार्ट सिटी के जीएम जगमोहन ने कहा, भंडारण गृह की दीवार पोकलेन मशीन के बूम लगने के कारण गिर कई है। इससे अंदर का मलबा बाहर आ गया है। उसे जेसीबी से हटवाया जा रहा है। घटना में कोई चोटिल नहीं हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here