देश के दिग्गज स्ट्राइकर सुनील छेत्री का आज अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच, विश्व कप क्वॉलिफायर में भारत-कुवैत आमने-सामने।

0
17

कोलकाता – भारतीय फुटबॉल टीम बृहस्पतिवार को फीफा विश्वकप क्वालिफायर में कुवैत के खिलाफ साल्ट लेक स्टेडियम पर उतरेगी तो उस पर दोहरी भावनाओं का सैलाब उमड़ रहा होगा। एक तो यह दिग्गज स्ट्राइकर सुनील छेत्री का अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच होगा, दूसरा टीम को विदाई के तोहफे में हर हाल में जीत चाहिए होगी। हालांकि यह आसान नहीं होगा। दोनों की फीफा रैंकिंग में बहुत ज्यादा फर्क नहीं है। भारत 121वें और कुवैत 139वें स्थान पर है। यहां मिली जीत भारतीय फुटबॉल की दिशा और दशा दोनों बदल सकती है। भारत जीतने पर पहली बार विश्वकप क्वालिफायर के तीसरे दौर में पहुंच सकता है और 150 अंतरराष्ट्रीय मैच में 94 गोल करने वाले छेत्री के लिए इससे बड़ा तोहफा और कोई नहीं हो सकता है।

छेत्री का ध्यान सिर्फ मैच पर
छेत्री इस मैच को अपना अंतिम मैच मानकर दबाव नहीं बढ़ाना चाहते हैं। छेत्री कहते हैं कि वह संन्यास की घोषणा पहले कर चुके हैं और अब उनका ध्यान सिर्फ कुवैत के मैच पर है। संन्यास की बात खत्म हो चुकी है। संन्यास के बाद साथी खिलाडिय़ों से मिले हुए उन्हें 20 दिन हो चुके हैं। डे्रसिंग रूम में इस बारे में कोई बात नहीं होती है। छेत्री बीते वर्ष सैफ चैंपियनशिप के फाइनल में कुवैत को पेनाल्टी शूटआउट में 5-4 से और विश्वकप क्वालिफायर के पहले मैच में इस टीम को हराने में उल्लेखनीय भूमिका निभा चुके हैं। एक लाख दर्शकों के बीच वह यहां भी ऐसा करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

चार अंक के साथ दूसरे स्थान पर है भारत
भारतीय टीम की सबसे बड़ी परेशानी ग्रुप में अफगानिस्तान के साथ रहे पिछले दो मुकाबले रहे हैं। पहला मैच गोलरहित ड्रॉ छूट और दूसरा मैच उसे गुवाहाटी में निचले रैंक के अफगानिस्तान से 1-2 से हारना पड़ा। भारत के इस वक्त ग्रुप ए में 4 अंक हैं और गोल औसत के आधार पर वह कतर (12 अंक) के बाद दूसरे स्थान पर है। भारतीय टीम में मजबूत रक्षक संदेश झींगन भी नहीं हैं। वह चोटिल हैं, जबकि कुवैत अफगानिस्तान को 4-0 से हराकर आ रहा है। शबायब अल खालिदी और मोहम्मद दाहम अच्छी फॉर्म में हैं। इन दोंनों ने मिलकर अफगानिस्तान के खिलाफ 3 गोल किए थे। भारत के खिलाफ पिछले मुकाबलों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले मुहम्मद गरीब से भी खतरा रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here