आईफोन यूजर्स के लिए सबसे बड़ा फीचर, iOS 18 के साथ कर सकेंगे कॉल रिकॉर्डिंग, जानें सभी फीचर्स…

0
16

नई दिल्ली – Apple ने iOS 18 को लॉन्च कर दिया है, हालांकि फिलहाल यह केवल डेवलपर्स के लिए ही उपलब्ध है लेकिन इसके फीचर्स सामने आ गए हैं। iOS 18 की लॉन्चिंग WWDC 2024 में हुई है। iOS 18 के साथ प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखा गया है। इसके अलावा एपल ने पहली बार अपने आईफोन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का सपोर्ट दिया है।

iOS 18 को लेकर सबसे बड़ी घोषणा जो हुई है वह कॉल रिकॉर्डिंग है। आईफोन के इतिहास में पहली बार कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा दी गई है। अब आईफोन के यूजर्स भी एंड्रॉयड की तरह कॉल को रिकॉर्ड कर सकेंगे। आइए जानते हैं कि iOS 18 के टॉप-5 फीचर्स के बारे में…

iOS 18 के साथ कॉल रिकॉर्डिंग

आईफोन यूजर्स के लिए सबसे बड़ा फीचर कॉल रिकॉर्डिंग के रूप में रिलीज हुआ है। इवेंट के दौरान एपल के सॉफ्टवेयर इंजीनियर Craig Federighi ने कहा कि iOS 18 के अपडेट के साथ यूजर्स को iPhone में कॉल रिकॉर्डिंग मिलेगी। कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन कॉलिंग के दौरान End और Mute बटन के साथ मिलेगा। कंपनी की ओर से कहा गया कि कॉल रिकॉर्डिंग के साथ यूजर्स की प्राइवेसी का भी ध्यान रखा है।

कॉल रिकॉर्डिंग के साथ लाइव ट्रांसक्राइव फीचर भी मिलेगा। iOS 18 के साथ कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर जल्द ही अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, भारत, आयरलैंड, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, मैक्सिको, स्पेन, फ्रांस, जर्मनी, जापान, चीन और ब्राजील में उपलब्ध होगा। कॉल रिकॉर्ड करने पर बात करने वाले शख्स को एक नोटिफिकेशन मिलेगा कि कॉल रिकॉर्ड किया जा रहा है।

New password manager app

एपल ने नया और अपना पहला पासवर्ड मैनेजर एप लॉन्च किया है जिसे Passwords नाम दिया गया है। एपल के मुताबिक यूजर्स अपने सभी तरह के पासवर्ड को इस एप में सेव कर सकेंगे। यह एप एक एपल आईडी वाली सभी डिवाइसेज में काम करेगा। उदाहरण के तौर पर समझें तो यदि आप किसी एप का पासवर्ड अपने फोन में चेंज करते हैं तो उस दूसरे फोन में भी पासवर्ड चेंज हो जाएगा जिसमें आपकी एपल आईडी लॉगिन है।

AirPods के साथ हैंड्सफ्री सिरी

अभी तक एयरपॉड के साथ सिरी को इस्तेमाल करने के लिए पॉड्स पर टच करना पड़ता था लेकिन iOS 18 के साथ बिना टच किए ही आप एयरपॉड्स पर सिरी को इस्तेमाल कर सकेंगे। आप सिर्फ सिर हिलाकर सिरी के साथ बातचीत कर पाएंगे।

Messages कर सकेंगे शेड्यूल

iPhone का Messages एप अब और स्मार्ट हो गया है। अभी तक इसमें किसी मैसेज को शेड्यूल करने की सुविधा नहीं थी लेकिन नए अपडेट के बाद किसी मैसेज को एक तय समय के लिए शेड्यूल कर सकेंगे। आपके द्वारा शेड्यूल किए गए समय पर मैसेज अपने आप सेंड हो जाएगा।

Notes app upgrades

Apple ने iOS 18 के जरिए नोट्स एप में लाइव ऑडियो ट्रांस्क्रिप्ट पीचर दिया है। इसके अलावा आप इस एप में गणित के सवालों को भी हल कर सकेंगे। यदि आप लिखने में कोई गलती करते हैं तो वह हाईलाइट हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here