अमरनाथ यात्रा के लिए देशभर से पहुंच रहे शिवभक्त, तीन दिनों में तीर्थयात्रियों की कुल संख्या 51 हजार के पार।

0
22

जम्मू – श्री अमरनाथ यात्रा के लिए देशभर से पहुंच रहे शिवभक्तों में भारी उत्साह है। रोजाना हजारों श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। तीसरे दिन 23437 श्रद्धालुओं ने बाबा के दरबार में हाजिरी दी। जिससे केवल तीन दिनों में तीर्थयात्रियों की कुल संख्या 51,000 के पार पहुंच गई। पारंपरिक पहलगाम और बालटाल रूट से यात्रा जारी है। इस बीच आधार शिविर भगवती नगर जम्मू से 6461 भक्तों का जत्था कश्मीर के लिए रवाना हुआ।

जम्मू से गए जत्थे में बालटाल के लिए 1628 पुरुष, 525 महिलाएं, 7 बच्चे, 145 साधु और 16 साधवी हैं। इसी तरह पहलगाम के लिए 3203 पुरुष, 698 महिलाएं, 7 बच्चे, 187 साधु और 45 साधवी हैं। ये यात्री 265 छोटे बड़े वाहनों में जत्थे के साथ गए हैं। पिछले तीन दिन से आधार शिविर जम्मू से लगातार 6 हजार से अधिक यात्रियों का जत्था जा रहा है।

यात्रियों का मौसम भी साथ दे रहा है। हालांकि जम्मू में पिछले दो दिन से तड़के बारिश के बाद दिन में मौसम खुलने से गर्मी के साथ उमस परेशान कर रही है। लेकिन यात्रियों के उत्साह में कोई कमी नहीं दिख रही है। जम्मू में तत्काल पंजीकरण के लिए रेलवे स्टेशन के पास सरस्वती धाम पर टोकन पाने को देर रात से ही श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।

श्रद्धालुओं की आस्था का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि लंबी कतारों में खड़े रहने के बाद भी श्रद्धालुओं के चेहरे पर थकान नहीं दिख ही है। बम बम भोले और जय शिव शंकर के जयघोषों के साथ मंदिरों के शहर जम्मू में पूरा माहौल शिवमय बना हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here