आईपीएल के 17वें सीजन की धमाकेदार शुरुआत, पहले दिन धोनी-कोहली के बीच होगा मुकाबला।

0
46

चेन्नई – आईपीएल के 17वें सीजन की शुरुआत होने में अब महज चंद घंटे शेष रह गए है। शुक्रवार की शाम पहले मुकाबले में गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) का सामना रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु (आरसीबी) से होगा। दोनों टीमों ने इस मैच के लिए पूरी तैयारियां कर ली हैं।

सीएसके और आरसीबी की टीम में दिग्गज खिलाड़ी मौजूद हैं और दोनों के ही पास विदेशी खिलाड़ियों का अच्छा पूल है। दोनों ही टीमें जीत के साथ इस सीजन की शुरुआत करना चाहेंगी, ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि सीएसके के नए कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ और आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसिस प्लेइंग इलेवन में किसे मौका देते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि इस मैच की संभावित अंतिम एकादश क्या हो सकती है।

आंकड़ों में भारी है सीएसके का पलड़ा
सीएसके और आरसीबी के बीच आईपीएल इतिहास में अबतक कुल 31 मैच खेले गए हैं जिसमें गत चैंपियन सीएसके ने 20 मैच जीते हैं, जबकि आरसीबी की टीम 10 मैच ही जीत सकी है। दोनों टीमों के बीच एक मुकाबला बेनतीजा रहा है। इस तरह धोनी की टीम का पलड़ा आरसीबी की तुलना में भारी नजर आ रहा है। हालांकि टी20 क्रिकेट में एक गेंद से पासा पलट जाता है, इसलिए इस प्रारूप में यह कहना कठिन होता है कि कौन सी टीम मुकाबले को जीत सकती है।
सीएसके ने जीते हैं पिछले पांच में से चार मुकाबले
सीएसके का प्रदर्शन आरसीबी के खिलाफ कितना शानदार रहा है उसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दोनों टीमों के बीच 2021 से 2023 तक खेले गए पिछले पांच मैचों में से सीएसके ने चार मैच जीते हैं, जबकि आरसीबी ने एक मैच में जीत का स्वाद चखा है। 2021 सीजन में दोनों टीमों के बीच दो मैच खेले गए और दोनों ही मैच में धोनी की टीम जीत दर्ज करने में कामयाब रही। इसके बाद 2022 में भी सीएसके और आरसीबी के बीच दो मैच खेले गए जिसमें से एक मैच सीएसके ने जीता, जबकि दूसरे मुकाबले में आरसीबी बाजी मारने में सफल रही। दोनों टीमों के बीच पिछले सीजन में एक ही मैच खेला गया और इस मुकाबले में सीएसके ने आरसीबी को आठ रन से हराया था।
घरेलू मैदान पर काफी मजबूत है सीएसके
ऋतुराज की अगुआई वाली सीएसके की टीम अपने घरेलू मैदान एमए चिदंबरम स्टेडियम पर इस सीजन का पहला मैच खेलेगी। सीएसके को उसके होम ग्राउंड पर हराना किसी भी टीम के लिए हमेशा ही चुनौतीपूर्ण होता है। सीएसके की विशेषता है कि वो घरेलू परिस्थितियों को देखकर ही टीम का चयन करती है जिसमें स्पिन गेंदबाजों को प्लेइंग इलवेन में रखा जाता है। सीएसके की तुलना में आरसीबी के पास उस स्तर के स्पिनर मौजूद नहीं है।
क्या फाफ के साथ ओपनिंग करने आएंगे कोहली?
आरसीबी के पास दिग्गज बल्लेबाज मौजूद हैं ऐसे में यह जानना दिलचस्प होगा कि पूर्व कप्तान विराट कोहली क्या इस सीजन में भी फाफ डुप्लेसिस के साथ ओपनिंग करने आएंगे। पिछले सीजन इनकी ओपनिंग जोड़ी काफी हिट रही थी और इसकी संभावना प्रबल है कि कोहली और डुप्लेसिस की जोड़ी ही आरसीबी के लिए पारी का आगाज करेगी। मध्य क्रम में टीम के पास ग्लेन मैक्सवेल, सुयश प्रभुदेसाई, रजत पाटीदार और दिनेश कार्तिक जैसे बल्लेबाज मौजूद हैं। इसके अलावा आरसीबी ने मुंबई इंडियंस से कैमरन ग्रीन को भी ट्रेड किया था।
कॉन्वे की जगह रचिन कर सकते हैं ओपनिंग
सीएसके की टीम में चोटिल डेवॉन कॉन्वे नहीं रहेंगे, लेकिन धोनी की टीम के पास न्यूजीलैंड के युवा सलामी बल्लेबाज रचिन रवींद्र मौजूद हैं और इसकी पूरी उम्मीद है कि रचिन कॉन्वे की जगह ओपनिंग का जिम्मा संभालेंगे। सीएसके को श्रीलंका के मथीशा पथिराना की भी सेवाएं नहीं मिल सकेंगी जिसका मतलब सीएसके इस मैच में मुस्ताफिजुर रहमान को मौका दे सकता है।
सीएसके और आरसीबी की संभावित प्लेइंग इलेवन इस प्रकार हैः

चेन्नई सुपर किंग्सः रचिन रवींद्र, ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, डेरिल मिशेल, महेंद्र सिंह धोनी, मिशेल सैंटनर, शार्दुल ठार्कुर, दीपक चाहर, मुस्ताफिजुर रहमान।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरुः विराट कोहली, फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, सुयश प्रभुदेसाई, दिनेश कार्तिक, कैमरन ग्रीन, महिपाल लोमरोर, रीस टॉप्ली, मोहम्मद सिराज, करन शर्मा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here